Header Ads

ONLINE MAKING MONEY

 आजकल अतिरिक्त धन कमाने के अधिक साधन हैं, ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही। यह बहुत अच्छी बात है, लेकिन अपने समय को कहां निवेश करना है, यह जानना मुश्किल हो सकता है।

इस सूची का उपयोग करें और ऑनलाइन और घर से पैसे कमाने के नए विचारों की खोज करें। चलने, रीसाइक्लिंग, संगीत की समीक्षा करने और यहां तक ​​कि इंटरनेट खोज करके नकदी कमाएं।

हम इस पृष्ठ को ताजगी देने के लिए ताजगी के साथ अपडेट करेंगे, इसलिए आगे बढ़ें और इसे बुकमार्क करें।

 

आज से अतिरिक्त पैसे कमाने के लिए ये सबसे अच्छे तरीके हैं।

 

मैच्ड बेटिंग

मैच्ड बेटिंग उस तकनीक का उपयोग करके किया जाता है जिसमें बेटिंग साइटों द्वारा दिए जाने वाले मुफ्त बेटों का फायदा उठाया जाता है और उन्हें बेटिंग एक्सचेंज पर 'मैच' किया जाता है। इससे गणितीय जोखिम को हटा दिया जाता है क्योंकि आप एक परिणाम के लिए बहुतायत शर्त लगा रहे होते हैं।

फिर आप मुफ्त बेट का उठाव कर सकते हैं, जो कि लगभग £100 तक हो सकता है। इसे सभी बेटिंग साइटों के बीच गुणात्मक करें, और आप कुछ सैकड़ों पाउंड के लाभ में हो सकते हैं।

इस तकनीक के माध्यम से बहुत से पाठकों ने वास्तविकता से अपने घर से £100s कमाए हैं। यह पूरी तरह से कानूनी, कर मुक्त है, और संयुक्त राज्य के 18 साल से ऊपर के व्यक्ति इसे कर सकते हैं।

हम इस बेहतरीन गाइड में आपको बताएंगे कि मैच्ड बेटिंग के माध्यम से पहला लाभ कैसे कमाएं (एक वास्तविक उदाहरण का उपयोग करके)।

 

ऑनलाइन सर्वेक्षण भरना

 

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए लोगों के लिए एक लोकप्रिय तरीका है अपने खाली समय में ऑनलाइन सर्वेक्षण भरना। शोध कंपनियाँ हमेशा नए सदस्यों की भर्ती करती हैं जो सर्वेक्षणों का उत्तर देकर और नए उत्पादों का परीक्षण करके पैसे कमाना चाहते हैं।

कुछ मिनटों के फॉर्म भरने के बाद, आप तेजी से कुछ पैंड कमा सकते हैं जो नकद या पुरस्कार के रूप में भुगतान किए जाते हैं। कुछ सर्वेक्षणों के लिए आप तकरीबन £3 ($5) तक कमा सकते हैं।

कुछ अच्छे विकल्प हैं: Branded Surveys, Swagbucks, Toluna, Pinecone, LifePoints, OnePoll, i-Say, Opinion Outpost, YouGov, Survey Junkie, Prizerebel, Marketagent, InboxPounds, Valued Opinions, The Opinion Panel, Mingle, Opinion Bureau, Maru Voice, Panel Base, Y Live.

 

 

 

यदि आप ऑनलाइन करते हुए वही करना चाहते हैं और तेजी से पैसे कमाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको इस सबसे आसान तरीके में से एक का उपयोग करना चाहिए।

Qmee.com आपको Google, Bing, Yahoo, Amazon और eBay पर खोज करने के लिए इनाम देता है। एक सरल ब्राउज़र एक्सटेंशन स्थापित करें और प्रायोजित परिणाम आपके सामान्य खोज परिणामों के साथ दिखाई देंगे।

प्रत्येक Qmee परिणाम के साथ एक नकद इनाम जुड़ा होता है। यदि आपको उसमे रुचि है, तो बस उस पर क्लिक करें और अपना इनाम प्राप्त करें। आप अपनी कमाई बढ़ाने के लिए सर्वेक्षण भी पूरा कर सकते हैं।

सबसे अच्छी बात यह है कि नकद निकासी के लिए कोई न्यूनतम राशि नहीं है। हमारी पहली राशि केवल 72 पेंस थी जो हमारे Paypal खाते में हस्तांतरित की गई थी। आपके पास इसे चैरिटी को दान करने का विकल्प भी है।

अभी मुफ्त में साइन अप करें और अपनी खोज से कमाई शुरू करें!

 


 

 

ऑनलाइन मार्केट ट्रेडिंग

स्टॉक मार्केट में निवेश करना आपके लिए पैसे कमाने का आसान तरीका नहीं हो सकता, लेकिन यदि आप इसे सही ढंग से करना सीखें तो यह लाभदायक हो सकता है। वैसे ही, सभी ट्रेडिंग में जोखिम शामिल होता है, इसलिए केवल वही निवेश करें जिसे आप हानि करने की गुणवत्ता रखते हैं।

आज के दिनों में वुल्फ ऑफ वॉल स्ट्रीट स्टाइल के स्टॉक ब्रोकर्स की यॉट्स को निधि प्रदान करने की आवश्यकता नहीं है। ऑनलाइन मार्केट ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म की सहायता से आप सभी काम खुद ही कर सकते हैं।

इस नई अवसर के बारे में कई घंटे शोध करने के बाद, मैंने प्रसिद्ध प्लेटफॉर्म eToro.com का उपयोग किया है।

eToro पूरी तरह से नियामित है और उसके पास 25 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं। यह बीबीसी टू डॉक्यूमेंट्री "ट्रेडर्स: मिनट में लाखों" में दिखाई गई है और कई प्रीमियर लीग फुटबॉल क्लबों का प्रायोजन करती है।

eToro पर एक अद्वितीय चीज़ है CopyTrader फीचर। इसके जरिए आप दूसरे उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले ट्रेडरों के निवेशों को देख सकते हैं, उन्हें फ़ॉलो कर सकते हैं और कॉपी कर सकते हैं।

वास्तविक ट्रेडिंग करने के लिए आपकी खाता में न्यूनतम राशि £/$10 होनी चाहिए।

eToro पर ट्रेडिंग के बारे में हमारे पूरे गाइड का पालन करें। इससे आप विभिन्न निवेश और उद्योगों के बारे में बहुत कुछ सीखेंगे।

eToro पर जोखिम शामिल होता है इसकी जानकारी रखें। eToro एक मल्टी-एसेट प्लेटफॉर्म है जो वास्तविक उपज स्वामित्व और उच्च जोखिम वाले 'सीएफडी' उत्पाद प्रदान करता है। 78% खुदरा निवेशक खातों को इस प्रदाता के साथ सीएफडी ट्रेडिंग करने में हानि होती है। इसलिए हम आपको केवल लेवरेज के बिना वास्तविक शेयर ट्रेड करने की सलाह देते हैं। आपको यह विचार करना चाहिए कि क्या आप अपने पैसे खोने के उच्च जोखिम का सामर्थ्य रखते हैं। कॉपी ट्रेडिंग निवेश सलाह के बराबर नहीं होता है। आपके निवेशों का मूल्य ऊपर या नीचे जा सकता है। आपका पूंजी सम्पत्ति का खतरा होता है। आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

जांचें: eToro पर जाएं »

 


 

 

 

अपनी वेबसाइट शुरू करें

 

 

पैसीव इनकम उत्पन्न करने में रुचि है? आपको एक वेबसाइट की आवश्यकता है। यह उस तरीका है जिससे आप सोते समय पैसे कमा सकते हैं।

ब्लूहोस्ट के साथ एक वेबसाइट शुरू करना केवल 20 मिनट से कम समय लेता है, कम कीमत पर होता है और 82 वर्षीय व्यक्ति द्वारा किया जा सकता है।

पहले आपको सोशल मीडिया पर थोड़ा प्रचार करना होगा ताकि आपके पहले आगंतुक आएं, और आपकी साइट को मोनेटाइज़ करने के तरीके भी कई हैं।

'Save the Student' एक सफल वेबसाइट का एक उदाहरण है। यह वेबसाइट ओवेन बुरेक द्वारा विश्वविद्यालय में शुरू की गई थी, और वर्षों में इसका परिचालन बढ़कर हर महीने 1 मिलियन से अधिक आगंतुकों की सेवा करती है।

घर से 20 मिनट में एक वेबसाइट कैसे बनाएं, इसके बारे में ओवेन के चरणों के-चरण गाइड को पढ़ें। यह वास्तव में आपकी सबसे बेहतरीन संपत्तियों में से एक है।

 


 

 

वेबसाइट और ऐप्स की समीक्षा करें

अच्छा, लगता है आप एक वेब ब्राउज़र के साथ काफी कुशल हैं। तो शायद यह समय है कि आप पेशेवर बनें और एक रोचक नौकरी के रूप में वेबसाइटों की समीक्षा करें!

UserTesting पेश करता है - एक प्लेटफ़ॉर्म जो दैनिक लोगों को वेबसाइटों और ऐप्स की समीक्षा के लिए भुगतान करता है। प्रत्येक समीक्षा करने में लगभग 20 मिनट लगते हैं और आपको Paypal के माध्यम से $10 (£6.50) मिलते हैं।

सिर्फ़ UserTesting में साइन अप करें, एक टेस्ट समीक्षा पूरी करें और अपने इनबॉक्स में वेबसाइट प्राप्त करने की आशा करें।

TestingTime एक और साइट है जो आपको वेबसाइटों और ऐप्स की समीक्षा करने के अलावा, नए उत्पादों और सेवाओं की भी समीक्षा करने के लिए पैसे देता है।

'Disney Vault' का रहस्य

सभी पीढ़ियों में मांग को ऊँचा बनाए रखने के लिए, डिज़्नी स्टूडियोज़ किसी घरेलू रिलीज़ क्लासिक की आपूर्ति को सीमित करते हैं। भौतिक ब्लू-रे को 8-10 साल तक 'वॉल्ट' में बंद कर दिया जाता है, फिर एक दशक तक फिर से बिक्री के लिए रिलीज़ किया जाता है।

इस विंडो में उन्हें सामान्य खुदरा मूल्य पर खरीदें, और जब वे दस या इससे अधिक सालों के लिए बिक्री से बाहर चले जाएंगे, तो आप अच्छा लाभ कमा सकते हैं।

उदाहरण के लिए, 2011 में आप Beauty and the Beast को ब्लू-रे 3D पर सिर्फ £24.99 में खरीद सकते थे। कुछ सालों में ही यह आपको Amazon पर £74.99 के लिए मिल जाता था!

महत्वपूर्ण बात यह है कि सभी डिज़्नी रिलीज़ वॉल्ट के अधीन नहीं होते हैं और केवल वास्तविक क्लासिक वाले ही इतनी मांग बनाए रखते हैं।

अभी हाल में वॉल्ट से बाहर 2 शीर्षक हैं जिन्हें मैं संकेत करूंगा। वे हैं Bambi Diamond Edition ब्लू-रे और The Lion King Diamond Edition ब्लू-रे।

 

 

'Get Paid To' साइट्स
ऑनलाइन सर्वेक्षण से पैसे कमाने की तरह, GPT (Get Paid To) साइट्स आपको विभिन्न प्रस्तावों या ऑनलाइन गतिविधियों के पूरा करने के लिए नकद और वाउचर में पुरस्कार देती हैं।

आज के सबसे प्रसिद्ध साइट्स में User Interviews, Toluna, Swagbucks और InboxPounds शामिल हैं।

हर महीने सबसे अच्छी मौक़े की सूची के लिए हमारे 'पैसे कमाने' ईमेल सूची में शामिल हों।
पहला नाम
ईमेल पता

गोपनीयता नीति

डिलीवरी राइडर या ड्राइवर बनें
डिलीवरी ड्राइवर के रूप में पैसे कमाएँ

क्या आपके पास बाइसिकल, मोटरबाइक या कार है? स्मार्टफ़ोन क्या है? यह आपको जब भी कुछ खाली समय हो, खाना या लोगों को डिलीवरी करके अतिरिक्त पैसे कमाने के लिए पर्याप्त है।

Deliveroo जैसी डिलीवरी विशेषज्ञ कंपनियों में साइन अप करें जो हमेशा नए राइडर्स की तलाश में हैं। इससे आपको पूर्ण लचीलता मिलती है कि जब चाहें तब काम करें, रेस्तरां से खाना ग्राहकों के दरवाजे तक पहुंचाएं। आप प्रति घंटे तकरीबन £16 कमा सकते हैं।

अपनी मौक़े का उपयोग करके स्थानीय टेकअवे और डोमिनोज़ जैसे बड़े चेनों से सीधे संपर्क करके देखें कि क्या उनके पास कोई डिलीवरी नौकरियां खाली हैं।

एक Kindle eBook प्रकाशित करें
अगर छात्र किसी चीज़ में अच्छे होते हैं, तो वह शोधन और लेखन है। Kindle स्टोर के साथ, कोई भी ईबुक प्रकाशित कर सकता है और अमेज़न पर पैसे कमा सकता है।

Kindle ऐप अब किसी भी डिवाइस पर उपलब्ध है, इसलिए आपकी वैश्विक बाजार विस्तारपूर्वक है!

अपनी पुस्तक को £1.49 - £6.99 के लिए सूचीबद्ध करें और आपको बिक्री का 70% कमाई मिलेगी। यह विचार करें कि अमेज़न अंततः विक्रय मशीन है (और ध्यान दें, लोग खर्च करने की इच्छा रखते हैं), तो यह एक शानदार सौदा है।

ebooks kindle

eBook के साथ सफलता की कुंजी यह है कि मान्यता बनाएं और गैर-उपन्यास लिखें। किसी सामान्य समस्या (जैसे नौकरी पाने के 'रहस्य') पर आपने शोध की है और संकलित की है और फिर इसे एक सुलभता से समझने योग्य प्रारूप (एक eBook) में प्रस्तुत करने से कोई व्यक्ति इस पर कुछ पैसे खर्च करने की योजना को व्यावहारिक बना देता है।

एक पेशेवर कवर डिज़ाइन कराएँ ताकि यह अलग दिखें (इन्हें ब्राउज़ करें)।

एक बार जब आपकी Kindle eBook Kindle स्टोर पर लाइव हो जाएगी, तो इसे परिणामों में ऊंचा दिखाने के लिए कुछ समीक्षाएं प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। अपनी पुस्तक के अंत में पाठकों को एक ईमानदार समीक्षा देने की प्रोत्साहना करें।

इस लाभदायक विचार का सबसे अच्छा बात यह है कि एक बार जब आपने समय निवेश किया है (कहें 20 घंटे), तो आप वर्षों तक पैसी कमाएँगे!

अधिक टिप्स के लिए हमारे ईबुक से पैसे कमाने के गाइड देखें।

 


 

 

यदि आपके पास सोशल मीडिया पर अनुयायी या वेबसाइट है, तो आप तत्काल पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं ऑनलाइन कंपनियों, उत्पादों, सेवाओं और ऑफ़र्स का प्रचार करके।

Awin नेटवर्क पर प्रकाशक के रूप में साइन अप करें। उनकी ऑफ़र्स ब्लॉग की जांच करें या व्यापारी सूचीबद्ध करें और कुछ ऐसा ढूंढें जिसे आपके अनुयायी द्वारा रुचि हो सकती है। फिर अपना सहयोगी लिंक प्राप्त करें और इसे साझा करें।

यदि कोई आपके लिंक का उपयोग करके खरीद करता है, तो आपको एक अच्छी कमीशन मिलेगी (90 दिनों के भीतर हो सकती है)।

अधिक जानकारी के लिए, हमारे एफिलिएट मार्केटिंग के गाइड के साथ अवश्य पढ़ें।

मोबाइल फोन की रीसाइक्लिंग
आप अपने पुराने मोबाइल फोन और अनउपयोगी उपकरणों की रीसाइक्लिंग करके पैसे कमा सकते हैं और पर्यावरण की मदद कर सकते हैं। अपने माता-पिता से भी पूछें कि क्या वे कोई ऐसा वस्तु रख रहे हैं।

बेहतरीन कंपनियों का उपयोग करने और यह सुनिश्चित करने के लिए, कि आपको ऑनलाइन दिए गए सभी पैसे प्राप्त होते हैं, हमारे पुराने फोनों से पैसे कमाने के लिए पृष्ठ पर जाएं।

'क्लिकवर्कर' बनें
Clickworker.com की अवधारणा 'इंटरनेट क्राउड-सोर्सिंग' पर आधारित है, जहां व्यापार विशिष्ट, स्केल करने योग्य कार्यों का विज्ञापन करते हैं जिन्हें वे त्वरित रूप से पूरा करवाना चाहते हैं। और हमारे लिए, यह घर से त्वरित रूप से पैसे कमाने का एक सरल तरीका है।

इसमें विभिन्न कार्य हो सकते हैं, लेकिन अधिकांशतः यह बेमेहन डेटा एंट्री, वेब अनुसंधान या फॉर्म भरने से संबंधित होते हैं।

आप चुनते हुए काम के लिए कैश में (Paypal के माध्यम से) भुगतान किया जाता है।

Clickworker.com में शामिल हों »

कर वापसी दावा करें
बहुत सारे छात्र हर साल अंशकालिक या गर्मियों के महीनों में काम करते हैं, और दूसरे छात्रों को प्लेसमेंट या वेतनभोगी प्रशिक्षण पर हो सकते हैं। यदि आप वर्ष भर काम कर रहे हैं, तो आपकी आयटैक्स योग्य आय प्रतिमाह अधिक होगी।

क्यों? सीमित कारण यह है कि कुछ छात्र हर साल व्यक्तिगत निःशुल्क आय सीमा तक नहीं पहुंचते हैं। हालांकि, उन्हें अक्सर उनके कर्मचारियों द्वारा एमरजेंसी बेसिक कर कोड पर रखा जाता है, जिसका अर्थ है कि जब उचित नहीं होना चाहिए, तब भी कर दिया जा रहा है।

आपको पाये जाने वाले कर वापसी की राशि की गणना करने के लिए, हमारे छात्र कर रिफंड पर हमारे गाइड की जांच करें।

खरीदारी करते समय कैशबैक
हमारा Quidco Cashback

यह एक ऐसा तरीका है जिससे आप पैसे कमा सकते हैं और साथ ही पैसे बचा सकते हैं। कैशबैक के द्वारा, आप किसी भी खरीदारी के पैसे को दावा कर सकते हैं, चाहे वह 50% हो या 0.5% कैशबैक हो।

कई कैशबैक साइट्स हैं जो आपको वह कमीशन पेश करती हैं जिसे वे अन्यथा प्राप्त करती थीं।

हम Top Cashback, Quidco.com और Swagbucks के साथ साइन अप करने की सलाह देते हैं, जो मुफ्त हैं और रिटेलर्स और विशेषाधिकारों का सबसे अच्छा चयन प्रदान करते हैं।

अंशकालिक नौकरी
अंशकालिक नौकरी छात्रों के लिए अपेक्षित पहला चयन है। इससे न केवल आय का निरंतर धारण किया जाता है, बल्कि मूल्यवान कार्य अनुभव भी मिलता है।

लेकिन अच्छी नौकरियां हमेशा आसानी से नहीं मिलती हैं!

हमारे छात्र नौकरी खोज के साथ शुरू करें। फिर स्थानीय वर्गीकृत और आपके विश्वविद्यालय के करियर सेवा की जांच करें रिक्तियों के लिए।

CV Library के साथ साइन अप करने के लिए भी व्यर्थ नहीं है। यह एक मुफ्त सेवा है जो आपके CV को उपयुक्त अंशकालिक नौकरियों और करियर के अवसरों के साथ मिलाती है।

और टिप्स के लिए, एक अंशकालिक नौकरी खोजने के लिए हमारे गाइड को पढ़ें।

Fiverr पर गिग्स
Fiverr pranks

Fiverr दुनिया का सबसे बड़ा बाजार है जहां लोग छोटी सेवाएं (जिन्हें 'गिग्स' के रूप में जाना जाता है) बेचकर पैसे कमाते हैं।

आप जो कुछ भी प्रस्तावित करते हैं, वह सब कुछ हो सकता है। लेखन और अनुवाद करना, सोशल मीडिया पोस्टिंग, प्रैंक्स और शिक्षण कराना, संगीत बनाना, वॉयसओवर्स और छोटे वीडियो क्लिप्स बनाना देश-विदेश के लोगों के लिए।

मूल रूप से मूल्य $5 है (इसलिए Fiverr), लेकिन आप और सुविधाएँ जोड़कर और पैसे के लिए अतिरिक्त सेवाएं जोड़कर गिग्स को अधिक पैसे के लिए बेच सकते हैं। अर्जित कमाई तेजी से बढ़ सकती है और हजारों लोग साइट से बहुत अच्छी कमाई कर रहे हैं। मुख्य बात यह है कि आप कम समय में प्रत्येक गिग पर खर्च होने वाला समय कम करने का एक प्रणाली प्राप्त करें।

और काम कम करके Fiverr से अधिक से अधिक लाभ उठाने का एक और तरीका है। कैसे? इसलिए, गिग्स को अन्यत्र फिर से बेचकर अधिकांशतः कम काम करके अधिक पैसे कमा सकते हैं।

उदाहरण के लिए, एक अच्छे लोगो डिजाइनर को खोजें और उपवर्गीकृत या स्थानीय वर्गीकृतों पर नौकरियों के उत्तर दें। $5 का खर्च आसानी से $50+ में बदल सकता है, और यह बार-बार हो सकता है! सिर्फ अपने डिज़ाइनर के साथ यह सुनिश्चित करें कि वे इससे संतुष्ट हैं।

यदि आप बेचने में रुचि नहीं रखते हैं, तो आप अपने लिए करने के लिए इतनी अच्छी चीजें कर सकते हैं। एक ब्राउज़ करें और प्रेरित हों!

 

यदि आप संगीत से प्यार करते हैं, तो Slicethepie के माध्यम से ऑनलाइन अनसाइन्ड बैंड और कलाकारों की समीक्षा करके पैसे कमा सकते हैं। आपकी कमाई अमेरिकी डॉलर में होगी, लेकिन कोई भी इसमें साइन अप कर सकता है और समीक्षा कर सकता है।

शुरू होने के लिए, Slicethepie पर जाएं या अधिक जानकारी के लिए हमारे त्वरित गाइड का उपयोग करें।

कोर्स नोट्स बेचें
यदि आप अन्य छात्रों के साथ अपने नोट्स साझा करने में संम्मत हैं, तो यह एक अच्छा तरीका है अतिरिक्त पैसे कमाने का।

ऐसी कई साइटें हैं जहां आप अपने नोट्स अपलोड कर सकते हैं। जब कोई छात्र उन्हें डाउनलोड करता है, तो आपको भुगतान मिलता है।

Nexus Notes और Stuvia जैसी साइटें आपके नोट्स लिस्ट करने के लिए मुफ्त हैं। वे ग्राहकों के साथ आपको जोड़ने के बदले में कुछ कमी लेते हैं।

आप हैंडराइटेन नोट्स भी सबमिट कर सकते हैं, लेकिन यदि वे टाइप किए गए होंगे, तो आपको अधिक पैसे कमाने की संभावना है।

पुरानी पुस्तकें बेचें
एक तेजी से पैसे कमाने का एक स्मार्ट तरीका है वर्ष के अंत में अन्य छात्रों की पुस्तकों को सस्ते में खरीदना और उन्हें फ्रेशर्स सप्ताह के बाद बेचना।

यह वह समय होता है जब नए छात्र जानते हैं कि उन्हें इनकी आवश्यकता है, इसलिए मांग और कीमतें उच्च होंगी।

आप इन्हें कैंपस पर विज्ञापन कर सकते हैं या उन्हें एमेज़न मार्केटप्लेस पर सूचीबद्ध कर सकते हैं (वे पुस्तकों के बेचने पर आपसे कमीशन लेते हैं)।

यहां आप 29 अन्य चीजें देख सकते हैं जिन्हें अभी बेच सकते हैं!

प्रतियोगिता में हिस्सा लें
प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के साथ कोई गारंटी नहीं होती है, लेकिन इसमें हारने का कुछ नुकसान नहीं होता और बड़ी जीत की संभावना होती है।

'कॉम्पर्स' के नाम से एक बढ़ती हुई समुदाय है जो प्रतियोगिताओं से अच्छी मात्रा में पैसे कमा रहे हैं।

कई विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं और पुरस्कार होते हैं। ऑनलाइन उत्पाद वितरण और उपहार वाउचर से लेकर बड़े पैसे वाले टीवी गेम शो तक।

हमारी मासिक छात्र प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए सबसे पहले फॉलो करें। अगली प्रतियोगिता की जानकारी के लिए @savethestudent का अनुसरण करें!

इंटरनेट पर अपनी पुस्तक के नाम खरीदें और बेचें
एक डोमेन नाम सिर्फ एक वेबसाइट का पता होता है (जैसे 'savethestudent.org' या 'mysite.co.uk') और इसके कई एक्सटेंशन्स होते हैं (.com, .net, .co.uk आदि)।

इन्हें GoDaddy.com पर दर्ज करवाने के लिए केवल £4 से शुरू होते हैं, या ब्लूहोस्ट पैकेज के साथ मुफ्त में भी मिल सकते हैं।

लेकिन प्रीमियम डोमेन नाम खरीदने पर आप मिल सकते हैं £1,000s तक या करोड़ों रुपये जब वे बेचे जाते हैं। 2007 में VacationRentals.com ने एक बड़ी डील में $35m पाए थे!

अब आप उस तरह कुछ नहीं मिलेगा, लेकिन थोड़ी सी खोज के साथ आप तेजी से लाभ कमा सकते हैं।

यह तरीका उपयोगी डोमेन नामों को खोजने हैं जो कुछ वाणिज्यिक मूल्य रखते हैं। उन्हें खरीदें और फिर Sedo.com जैसी साइट पर बेचने के लिए सूचीबद्ध करें।

मिस्ट्री शॉपिंग
आजकल एक मिस्ट्री शॉपर बनना आपकी सोच से भी आसान है, और आपको उचित रूप से पुरस्कृत किया जा सकता है।

ऐसी ढेरों एजेंसियां हैं जो आपको विभिन्न दुकानों और रेस्टोरेंट्स पर जाकर उनके प्रदर्शन की रिपोर्ट करने के लिए पैसे देती हैं।

हमारे मिस्ट्री शॉपिंग गाइड में हमने सर्वश्रेष्ठ एजेंसियों की समीक्षा की है।

टास्किंग ऐप्स भी मिस्ट्री शॉपिंग के एक रूप हैं, जहां आप छोटे स्थानीय कार्यों को पूरा करने के लिए पुरस्कार प्राप्त करते हैं। यह बहुत मजेदार भी हो सकता है!

एक्स्ट्रा बनें
क्या कभी सपना देखा है कि आप एक फिल्म या टीवी शो में दिखें? एक फिल्म एक्स्ट्रा बनने के लिए आवेदन करें और यह सपना साकार हो सकता है।

पेमेंट भी बुरी नहीं है: औसत रोजगार £60-80 प्रतिदिन होता है, और आपको कुछ करने की जरूरत भी नहीं पड़ती!

अनेक कास्टिंग एजेंसियां हैं जो तत्पर एक्स्ट्रा रखती हैं। वे आपके कमाई से अपनी कटौती लेते हैं, इसलिए काम लेने से पहले हमेशा यह पूछें।

हमारे कैसे एक्स्ट्रा बनें गाइड में अधिक सलाह और सर्वश्रेष्ठ एजेंसियों की जानकारी के लिए जाएँ।

पुराने गेम्स और फिल्मों को बेचें
यदि आप जल्दी से कुछ पैसे कमाना चाहते हैं, तो अपनी पुरानी DVD, ब्लू-रे और गेम्स को बेचें। आप अपने कमरे को साफ करेंगे और आजकल लगभग सबकुछ डिजिटल या स्ट्रीम किया जाता है।

हर आइटम के लिए 10 पेंस से £20 तक कमाएं। यदि आपके पास बड़ा संग्रह है, तो कमाई वास्तव में बढ़ सकती है। देखें क्या आपके माता-पिता के पास भी कुछ 'बेकार सामग्री' है जिससे वे खुश रहेंगे।

MusicMagpie जैसी साइट्स आपको अप्रत्यक्ष रूप से भुगतान करेंगी जब आप अनचाहे आइटम भेजते हैं।

अधिक पैसे के लिए (लेकिन अधिक परेशानी के साथ) eBay, Amazon Marketplace और Preloved की कोशिश करें। हमारे बेचने के बारे में अधिक टिप्स हमारे DVD, CD और गेम्स बेचने के गाइड में दिए गए हैं।

 


 

 

अपनी शिक्षा से लाभ उठाएँ
छात्रों के लिए ट्यूटर बनना पहले की तुलना में आसान है। हाल के समय तक आपकी बाजार केवल स्थानीय व्यक्तिगत सत्रों के लिए सीमित थी, लेकिन ऑनलाइन ट्यूटरिंग साइटों की वजह से आप वैश्विक स्तर पर काम कर सकते हैं!

Udemy किसी भी विषय पर ऑनलाइन कोर्स बनाने (शायद कुछ भी) और उपयोगकर्ताओं की पंजीकरण के बाद आपको हमेशा से भुगतान किया जाएगा।

एक-एक सेशन के लिए, अपनी जानकारी Superprof और MyTutor पर सूचीबद्ध करें।

प्रति घंटे £10 से अधिक कमाने की उम्मीद करें। आपको युवा GCSE या एक स्तर के छात्रों को ट्यूटर करने के लिए उच्च योग्यता होने की आवश्यकता नहीं है।

निजी ट्यूटर के रूप में पैसे कमाने के लिए हमारे मेकिंग मनी गाइड के साथ शुरू करें।

अपनी तस्वीरें बेचें
यदि आपके पास अच्छी आंख और थोड़ा रंगमंच है, तो अपनी फ़ोटोग्राफ़ी को स्टॉक इमेज वेबसाइट पर अपलोड करने का प्रयास करें। यदि किसी द्वारा उपयोग किए जाएं तो आपको भुगतान किया जाएगा।

अच्छे स्टार्टिंग प्वाइंट हैं Adobe Stock और Getty Images।

उन फोटो विषयों को बेचें जिनके कम सर्च परिणाम हों (कम प्रतिस्पर्धा), लेकिन जिन्हें आपको लगता है कि उनकी कुछ मांग हो सकती है।

फ्री फ़ोटो प्रिंट के साथ उन्हें खुद में प्रिंट करके उन्हें टेस्ट करें।

अपनी कार पार्किंग स्थान को किराए पर दें
यदि आप अपनी पार्किंग स्थान का उपयोग नहीं कर रहे हैं और आप एक भीड़ भरे क्षेत्र में रहते हैं, तो आप भाग्यशाली हो सकते हैं।

अपने स्थान की विज्ञापन करें Parklet या Just Park पर और आसानी से अतिरिक्त पैसे कमाएं।

अपनी पार्किंग स्थान को किराए पर देने के बारे में हमारे गाइड की जांच करें।

बेबीसिटिंग
यह एक क्लासिक पैसे कमाने का तरीका है, और इसका कारण अच्छा है। आप टीवी देखने के लिए पैसे पाते हैं और बहुत कुछ नहीं - उम्मीद है कि!

यदि आप यह जानना चाह रहे हैं कि क्या चार्ज करना चाहिए, तो स्थानीय बेबीसिटिंग विज्ञापनों पर एक नजर डालें। आपको यह उम्मीद करनी चाहिए कि आपको बच्चों की देखभाल में प्रशिक्षित न होने के बावजूद हर घंटे से अधिकतम £11 का भुगतान मिलेगा।

यूके में, आपको छोटे बच्चों की देखभाल करने के लिए एक बेसिक DBS चेक की आवश्यकता होगी, यदि माता-पिता इसे मांगते नहीं हैं।

स्थानीय नौकरियों की खोज करने के लिए Care Babysitting पर एक मुफ्त प्रोफ़ाइल बनाएं।

हमारे बेबीसिटिंग गाइड आपको मुख्य विचारों के माध्यम से ले जाता है।

कुत्तों की सैर कराएँ और उनकी देखभाल करें
यदि शिशु आपकी चीज नहीं हैं, तो शायद कुत्ते हो सकते हैं। कुत्तों की देखभाल बड़ा व्यापार है।

अधिकांश छात्रों के पास दिन के दौरान कुछ खाली समय होता है जब पालतू जानवरों के मालिक काम पर होते हैं और अपने पालतू जानवरों के बारे में चिंतित होते हैं।

 

 

कुत्तों को घूमाना और देखभाल करना
यदि आपको शिशुओं की देखभाल पसंद नहीं है, तो शायद कुत्तों की देखभाल आपके लिए हो सकती है। कुत्तों की देखभाल बड़ा व्यापार है।

अधिकांश छात्रों के पास दिन के समय में कुछ खाली समय होता है, जब पालतू जानवरों के मालिक काम पर होते हैं और अपने पालतू जानवरों को घर पर चिंतित होते हैं।

आप प्रति कुत्ते के लिए लगभग £10 प्रति घंटे कमा सकते हैं, और यह स्वास्थ्य रखने का भी एक अच्छा तरीका है।

Care Pet Care में शामिल हों, जो कुत्तों की देखभाल और सैर करने के कामों के लिए सिफारिश किए जाते हैं।

सैर करते हुए पैसे कमाएं
कुत्तों की सैर करना ही पैसे कमाने का एक मात्र तरीका नहीं है। अब paid-to-walk ऐप्स की भी एक विचारशीलता है।

Sweatcoin आपको स्टेप्स के बदले में PayPal क्रेडिट, गिफ्ट कार्ड और मुफ्त सामान देता है। वे स्वास्थ्य प्रदाताओं और बीमा कंपनियों के साथ अपने अंतर्दृष्टि साझा करते हैं, लेकिन वादा करते हैं कि वे आपका व्यक्तिगत डेटा नहीं बेचेंगे।

स्थानीय कार्यों के साथ ऐप का उपयोग करके अपनी कमाई को अधिकतम करें। अपने क्षेत्र में स्थानीय भुगतान करने योग्य कार्यों और कार्यों की सूची के लिए TaskRabbit पर जाएं।

अपने आस-पास भीड़-भाड़ करने से पैसे कमाने के लिए और भी पारंपरिक विचारों में शामिल हों, जैसे कि टूर गाइड बनना, पम्फलेट वितरित करना या मानव बोर्ड बनना।

चाहे आप पहले से ही स्टेप गिनने में लगे हों या आप अधिक व्यायाम करने की कोशिश कर रहे हों, सैर करके पैसे कमाना अच्छी प्रेरणा है और अतिरिक्त पैसे कमाने का एक बढ़िया तरीका है।

और भी वेतन देने वाले सैर करने वाले ऐप्स और विचारों के लिए, walk this way...

चैरिटी फंडरेज़
अच्छा है, यह नौकरी किसी विशेष प्रकार के व्यक्ति को लेती है, क्योंकि आपको अनेक बार नाकामी का सामना करना पड़ेगा और आपको दृढ़ता और सततता बनाए रखनी होगी।

लेकिन यदि आप चारम्पू और प्रसन्नचित्त हैं, तो यह वास्तव में एक अच्छा पैसा कमाने का विचार हो सकता है। आप आमतौर पर नए साइन अप्स पर कमीशन प्राप्त करते हैं (आमतौर पर £20 के आसपास)।

मौजूदा अवसरों के लिए Wesser पर नजर डालें।

अपने घर को फिल्म के लिए किराए पर दें
टीवी और फिल्म निर्माताओं को हमेशा घर धुंधने की तलाश होती है। कोरोनेशन स्ट्रीट के एक सीन को एक सेव द स्टूडेंट संपादक जिसके एक छात्रावास में रहा था, में शूट किया गया था!

आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं, लेकिन यह अजीब सा होता है जब आप अपनी जगह को टेलीविजन पर देखते हैं। फिल्म स्थानों की खोज में शुरुआत करें।

अपने शरीर को किराए पर दें
यदि आप अपनी संपूर्ण स्थिति उतारने के लिए सक्षम हैं, तो क्यों न केवल मॉडलिंग करने का प्रयास करें? किसी भयंकर विस्तृतता के साथ आपकी तस्वीरें पकड़ते समय नक्कली कलाकारों द्वारा भुगतान किया जाता है।

RAM, जीवन मॉडलों को समर्पित एक संगठन, की ओर देखें।

आप वित्तीय चिकित्सा दवा परीक्षणों में भी शामिल हो सकते हैं, लेकिन इसमें जुआ के जोखिमों के बारे में अवगत रहें।

चाहे जितने पैसे के लिए भी आपको कुछ भी करने से असहज महसूस होता हो, इसे कभी भी करें नहीं, चाहे वह पैसे कितने ही क्यों न हों।

 

फ्रीलांसिंग
शायद आप खुद को समय के बाहर लिखने, पुस्तकें पढ़ने, ग्राफिक डिजाइन या सोशल मीडिया खातों का प्रबंधन करने में रुचि रखते हों।

ऐसे अनेक फ्रीलांस कार्य हैं जिनके लिए निश्चित कौशल या सिर्फ समय की आवश्यकता होती है, जो किसी और के पास नहीं हो सकता।

फ्रीलांसिंग बहुत ही लचीला है और आप एक इंटरनेट कनेक्शन के साथ घर से ही विश्व भर के ग्राहकों के लिए काम कर सकते हैं।

हमारे फ्रीलांसिंग गाइड के साथ शुरू हो जाइए और नौकरियाँ ढूंढ़िए।

अपने कपड़े बेचें
जब बात पैसे के लिए अपनी वार्डरोब को साफ़ करने की आती है, तो eBay दुकान करने का पसंदीदा तरीका रहा है। ऑनलाइन नीलामीयां इसे कठिन नगद रुपये में बदलने का एक सुनिश्चित तरीका है।

यहां और भी कई दूसरे सेकंड हैंड प्लेटफ़ॉर्म हैं जो अपने बेकार कपड़ों को बेचना और ऑनलाइन करना और आसान बनाने में मदद करते हैं, जैसे Depop और Vinted जैसे ऐप्स।

हमारे बेचने के बारे में ऑनलाइन कपड़ों के बाजार के साथ सुझावों के साथ जानें।

अपनी कहानियां और वीडियो बेचें
अगर आपके पास एक दिलचस्प कहानी है, तो आप इसे अखबारों या वायरल सोशल मीडिया ब्रांड को बेचने का प्रयास कर सकते हैं। आपको कम से कम एक फ़ोटो और आदर्शता में एक वीडियो की आवश्यकता होगी।

Save the Student टीम में से एक व्यक्ति की किसी एक सूअर ने उनकी खिड़की से अपने विंडो में टकरा दी और उसे बेच दिया गया, जिसके लिए उन्हें The Sun को ठीक से £50 मिले।

You've Been Framed जैसे कुछ राष्ट्रीय टीवी कार्यक्रम आपको मजेदार फ़ुटेज के लिए £250 तक पेमेंट करेंगे। या फिर इसे ख़ुद YouTube पर एड के साथ प्रकाशित करें...

YouTube वीडियो बनाएँ
हाल के आँकड़ों के अनुसार, हम अब YouTube पर वीडियो देखने की अपेक्षा Google पर सर्च करने की अपेक्षा ज़्यादा वीडियो देखते हैं।

और YouTube Partner Program के साथ आप वीडियो बनाने और अपलोड करने से लाभ उठा सकते हैं। आप 1,000 विचारों पर विज्ञापन राजस्व का प्रतिशत प्राप्त करेंगे।

आपकी सफलता के आधार पर (वायरलता, देखने का समय, सदस्यों की आधार और विषय) आप बहुत पैसा कमा सकते हैं। हर हफ़्ते यूट्यूबर्स के सफलताओं के बहुत सारे उदाहरण हैं।

अधिक टिप्स के लिए हमारे YouTube से पैसे कमाने के गाइड को पढ़ें।

वीडियो देखें
अगर वीडियो बनाना कठिन काम लगता है, तो वीडियो देखकर पैसे कमाना सबसे आसान तरीकों में से एक होना ही होगा।

Swagbucks और InboxPounds सबसे लोकप्रिय वेबसाइट हैं। ये आपको नीचे बैठे हुए विज्ञापन और वीडियोज़ देखने के लिए भुगतान करते हैं, जिन्हें वायरल होने की उम्मीद है।

यदि वीडियो देखना आपकी बात है और आप घर से पैसे कमाना चाहते हैं, तो अपनी पूरी वीडियोज़ देखने के तरीकों की सूची पर जाएँ।

निवेशकों के लिए संपत्ति खोजें
हम सभी जानते हैं कि संपत्ति में कितना पैसा होता है, लेकिन सतह पर आपको यह सोच रहे होंगे कि यह बाजार नष्ट हो चुका है।

सच्चाई यह है कि, धनवान निवेशकों के लिए संबंधित संपत्तियों का उपयोग करके लोगों ने बहुत सारा पैसा कमाया है। इसके लिए जरूरी है कि आप बाज़ार मूल्य से कम राज्य निकलें। वस्तु संपदा एजेंटों से बचें और बजट मूल्य पर आपके संपर्क विवरणों के साथ अपने क्षेत्र को पत्रव्यूह करें, जो नकद राशि के खरीदने के लिए प्रस्ताव पास करने के लिए है।

फिर संपत्ति निवेशकों के पास एक बेचने के मूल्य की जानकारी प्रदान करने के लिए एक प्रस्ताव में उन्हें पास करने का प्रस्ताव करें।

अधिकांश शहरों में महीने में लैंडलॉर्ड्स और संपत्ति निवेशकों के लिए मासिक नेटवर्किंग कार्यक्रम होते हैं। इन्हें खोजें, साइन अप करें, अपने सबसे अच्छे कपड़े पहनें और बहुत सारे बिज़नेस कार्ड्स के साथ जाएँ। LinkedIn संपत्ति निवेश समूह भी प्राथमिक संपर्क स्थापित करने के लिए अच्छी जगहें हैं।

जैसा कि आप सोच सकते हैं, यह मूल रूप से पैसे कमाने का तत्व नहीं है। लेकिन एक बार जब आपके पास कुछ निवेशक हो जाएं, तो यह आपके लिए बहुत लाभदायक साबित हो सकता है। इसके बारे में अधिक जानने के लिए, मैं इस पुस्तक को पढ़ने की सलाह देता हूँ।

Bitcoin और क्रिप्टोकरेंसी
अपडेट। हमें बच्चों ने करोड़ों कमाते हुए की कहानियाँ सुनकर बिटकॉइन (और अन्य क्रिप्टोकरेंसियों) से पैसे कमाने के बारे में सवाल बढ़ते देखा जा रहा है। इससे कोई आश्चर्य नहीं है जबकि हाइप और कहानियाँ आईं हैं कि बच्चे करोड़ों रुपये कमा रहे हैं।

कृपया बिटकॉइन को पैसे कमाने के लिए जल्दी में न खरीदने के लिए इतनी बहुत महत्वपूर्ण बात है। यह जानना बहुत महत्वपूर्ण है कि आप किस में शामिल हो रहे हैं। हमारे Bitcoin गाइड को पढ़ें जिसमें आपको सब कुछ जानने की जरूरत होगी।

 

 

 

No comments

Powered by Blogger.